Anjali Sharma Winner of Miss India DEAF title 2019, Beti Bachao- Teach Beti and Rewari’s Brand Ambassador for Election

After winning the Miss India Deaf Title 2019, Anjali Sharma become the Brand Ambassador of Beti Bachao- Beti Padao and Rewari’s for Election.

इस खिताब की खास बात यह है कि इसे जीतने वाली लड़की न तो सुन सकती है और न ही बोल सकती है. लेकिन अपनी शारीरिक क्षमता को मात देते हुए अंजलि ने यह मुकाम हासिल किया है. जब वो यह खिताब जीतकर आई तो रेवाड़ी में उनके लिए बैंड बजवाया गया. गले में गेंदे के फूल की मालाएं पहने अंजलि बड़ी ताइयों का आशीर्वाद लेने के लिए झुक रही थीं. बूढ़ी माएं सिर पुचकार रही थीं.
वो खुद नहीं बोल सकती, उसकी प्रतिभा बोलती है, वो सुन नहीं सकती, मगर उसकी कामयाबी को जमाना सुन रहा है। यहां जिक्र शहर के आनंद नगर निवासी मूक-बधिर अंजली का है। गोवा से मिस इंडिया डीफ का खिताफ जीतकर रेवाड़ी लौटी अंजली को जिला प्रशासन ने भी पूरा सम्मान दिया। उसे बाल कल्याण परिषद के अलावा, बेटी बचाओ-बेटी पढ़ाओ अभियान, जिला रेडक्राॅस सोसायटी और चुनाव में मतदाताओं को जागरूक कने के लिए रेवाड़ी की ब्रांड एंबेसडर मनोनीत किया गया है। डीसी अशोक कुमार शर्मा ने जिला प्रशासन की ओर से गुरुवार को अंजली को यह सम्मान देते हुए छात्रा को बाल कल्याण परिषद की तरफ से 51 हजार रुपए की राशि का चेक भी सौंपा। इससे एक दिन पहले ही गोवा में हुई मूक बधिर के मिस एंड मिस्टर इंडिया कंपीटिशन में मिस इंडिया का खिताब हासिल करने के बाद अपने शहर रेवाड़ी पहुंचने पर अंजली का जोरदार स्वागत किया था।

दिव्यांग मतदाताओं को करेंगी प्रेरित

अंजली के परिजनों की ओर से रखी गई मांग के बारे में डीसी ने बताया कि मूक बधिर बच्चों की शिक्षा के लिए रेवाड़ी में चल रहे 8वीं तक के स्कूलाें काे 10वीं कक्षा तक की मान्यता दिलाने के लिए वे जिला प्रशासन की ओर से हरसंभव प्रयास करेंगे। उन्होंने कहा कि अंजली ब्रांड एंबेसडर बनकर जिले के 4600 दिव्यांग मतदाताओं को आने वाले लोकसभा चुनावों में मतदान के लिए प्रेरित करेंगी।

बेटी का सम्मान देख मां की आंखों से छलके आंसू…

अंजली के पिता आनंद कुमार शर्मा पंजाब पुलिस में सीएम दस्ते में बतौर कमांडो तैनात हैं। सचिवालय में अंजली को सम्मानित करने के दौरान उनकी मां कांता देवी व परिवार के अन्य लोग भी मौजूद थे। इस दौरान अंजली का सम्मान देखकर उनकी मां की आंखों से भी आंसू छलक आए। मां ने कहा कि बेटी ने गर्व से सिर ऊंचा कर दिया। इस पर डीसी अशोक कुमार शर्मा ने कहा कि अंजली पर सभी को गर्व है। खिताब हासिल करके साबित कर दिया कि मन में लग्न हो तो कोई भी मंजिल मुश्किल नहीं है। अंजली सही मायने में रोल मॉडल है, सभी को इससे सीखना चाहिए। इस मौके पर एसडीएम कोसली अमरदीप जैन, सीटीएम रविन्द्र यादव, जिला बाल कल्याण अधिकारी विरेन्द्र, पीओआईसीडीएस संगीता, डीसीपीओ दीपिका आदि मौजूद रहे।

रेवाड़ी की मिस डीफ इंडिया बनी अंजली शर्मा को सम्मानित करते डीसी अशोक शर्मा,सीटीएम रविन्द्र यादव व कोसली एसडीएम अमरदीप जैन।

मिस वर्ल्ड बनने का सपना : गुड़गांव में 12वीं कक्षा में पढ़ रही 20 वर्षीय अंजली ने 8वीं तक कुतुबपुर के समर्पित स्कूल में पढ़ाई की है। ये जानकारी देते हुए अंजली के गुरुजी संजीव वशिष्ठ ने कहा कि अंजली का सपना है कि वह अब मिस वर्ल्ड स्पर्धा जीते। इसके लिए उसने तैयारी भी शुरू कर दी है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *