AADHAAR CARD बनाकर की जा सकती है बढ़िया कमाई, जानें कैसे ले सकते हैं फ्रेंचाइजी

AADHAAR CARD बनाकर की जा सकती है बढ़िया कमाई, जानें कैसे ले सकते हैं फ्रेंचाइजी
इन केंद्रों पर प्रति कार्ड 25 से 35 रुपए लिए जा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेनी पड़ती है

खुद का काम-धंधा शुरू करने के बारे में सोच रहे हैं, तब आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेना भी एक अच्छा विकल्प हो सकता है। अपने आधार केंद्र पर आप रोजाना नए कार्ड बनाकर या उनमें संशोधन कर अच्छी-खासी रकम कमा सकते हैं। इन केंद्रों पर प्रति कार्ड 25 से 35 रुपए लिए जा सकते हैं। हालांकि, इसके लिए आधार कार्ड की फ्रेंचाइजी लेनी पड़ती है, जो कि थोड़ी लंबी प्रक्रिया है। फ्रेंचाइजी पाने के लिए ये है विस्तृत प्रक्रियाः

– फ्रेंचाइजी पाने के लिए सबसे पहले एक परीक्षा होती है। सुपरवाइजर या फिर ऑपरेटर को इसके लिए यूआईडीएआई सर्टिफिकेशन के लिए एग्जाम देना पड़ता है, जो कि ऑनलाइन होता है।

– एग्जाम पास करने के बाद व्यक्ति को आधार एनरॉलमेंट और बायोमीट्रिक का सत्यापन करने की अनुमति मिल जाएगी। पर अगर आप इस फ्रेंचाइजी को सरकार द्वारा मान्यता प्राप्त केंद्र बनाना चाहते हैं, तब कॉमन सर्विस सेंटर (सीएससी) पंजीकरण की जरूरत पड़ती है।

– सीएससी के रजिस्ट्रेशन के लिए तय मानक पर खरा उतरना पड़ता है। संबंधित वेबसाइट पर जाकर इससे जुड़ी योग्यता का पैमाना जाना जा सकता है।

– फॉर्म भरने के लिए सीएससी की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं, जहां ‘इंट्रेस्टेड टू बिकम ए सीएससी’ का विकल्प मिलेगा। अब वहां सीएससी रजिस्ट्रेशन पर क्लिक करें और अपना आधार नंबर डालें।

– आगे ऑथेंटिकेशन का विकल्प मिलेगा, जिसके बाद ‘प्रोसीड’ का बटन दबाना होगा। अब व्यक्ति के रजिस्टर्ड मोबाइल नंबर पर ओटीपी भेजा जाएगा। ओटीपी भरने के बाद प्रक्रिया पूरी हो जाएगी और आवेदन करने वाला व्यक्ति आधार की फ्रेंचाइजी कुछ ही दिनों में पा सकेगा।

इन चीजों की पड़ेगी जरूरतः लैपटॉप, वेबकैम, लैंप, फिंगरप्रिंट स्कैनर, आयरिस स्कैनर, स्टैंडबाय, प्रिंटर और इंटरनेट कनेक्शन।

खो गया है आधार? ऐसे निकलवाएं डुप्लीकेटः आधार कार्ड खो गया है, तब आप इसकी डुप्लीकेट कॉपी भी निकलवा सकते हैं। यह काम यूआईडीएआई की वेबसाइट पर जाकर आसानी से किया जा सकता है। बस इसके लिए आवेदनकर्ता को अपना नाम, आधार संख्या, एनरॉलमेंट आईजी या फिर मोबाइल नंबर देना होगा, जो कि यूआईडीएआई के साथ रजिस्टर हो। हालांकि, यह काम ऑफलाइन भी कराया जा सकता है। अधिक जानकारी के लिए यूआईडीएआई की आधिकारिक वेबसाइट पर जाएं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *