Hang Your Calendar In This Direction As Per Vastu

310 Views

भूलकर भी घर में इस तरह न लगाये कैलेंडर

घर में कैलेंडर तो हम सब लगाते हैं। लेकिन इससे जुड़ी कुछ बातें और महत्‍व को हम नहीं जानते। इसे बदलने का भी सही समय होता है। इसे समय के अनुसार ही बदलना चाहिए। तारीख, समय और साल के मुताबिक बदलना शुभ होता है। सही समय पर इसका बदलना जिंदगी में आगे बढ़ने की प्रेरणा देता है। वास्तु शास्‍त्र और फेंगशुई की मानें तो दीवारों पर पुराने कैलेंडर नहीं लगे रहने चाहिए। जितनी कोशिश हो सके घर में नए कैलेंडर ही लगाएं। नए साल के पहले दिन कभी भी पुराना कैलेंडर नहीं लगा होना चाहिए। नया साल जिंदगी में नई उम्‍मीद लेकर आता है, तो सबकुछ नया-नया ही होना चाहिए। नए साल के दिन पुराना कैलेंडर अच्‍छा नहीं माना जाता।

यहां कैलेंडर न लगाएं

घर की दक्षिण दिशा में गलती से भी कभी कैलेंडर न लगाएं। वास्तु शास्‍त्र के अनुसार ऐसा कहा गया है कि घड़ी और कैलेंडर समय को दर्शाने वाली चीजें हैं, इसलिए इन्हें दक्षिण दिशा में नहीं रखना चाहिए। वास्तु के अऩुसार इस दिशा में घड़ी और कैलेंडर रखने से जिंदगी में प्रोब्‍लम्‍स आती हैं, और तरक्‍की मुह फेर लेती है। इतना ही नहीं इससे घर के मालिक या मुखिया की सेहत पर भी बहुत बुरा असर पड़ता है।

यहां कैलेंडर लगाएं

वास्तु की मानें तो इसको उत्तर, पूर्व और पश्चिम दिशा में ही लगाना चाहिए। इसे घर में लगातें समय ध्‍यान रखें उसमें किसी भी पशु की, या उदास चेहरे की तस्‍वीर न हो। उदास तस्‍वीर भगवान की भी हो सकती है तो इसे ध्‍यान दें और ऐसे न लगाएं। ऐसा माना जाता है कि घर में उदास चेहरा लगाने से नकारात्‍मकता आती है। घर में दुख ही दुख रहता है। खुशियां टिक नहीं पाती। इसलिए ऐसा करने से बचें। वास्‍तु के मुताबिक किसी भी दरवाजे पर आगे या पीछे की ओर कैलेंडर कभी न लगाएं। ऐसा करने से परिजनों की आयु कम होती है। ये उनके लिए अच्‍छा नहीं माना गया है।

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *