Benefits of onion and garlic

कैंसर से बचना है तो खूब करें प्याज और लहसुन का सेवन

खाने का स्वाद बढ़ाने के लिए अक्सर लो प्याज और लहसुन का इस्तमाल करते है। लेकिन आपको ये नही पता होगा कि ये स्वाद बढ़ाने के साथ साथ सेहत के लिए भी काफी फायदेमंद होता है। आयुर्वेद में प्याज और लहसुन का बहुत महत्व है। ये ब्लड को शुद्ध तो करता ही है। साथ ही आपको कई प्रकार की बीमारी से भी बचाता है। जबकि लहसुन का प्रयोग कई आयुर्वेदिक औषधियों के निर्माण में भी किया जाता है। ऐसे में इनका सेवन करना आपके लिए फायदेमंद हो सकता है।

एक रिसर्च में सामने आया है कि प्याज और लहसुन को कच्चा खाने से महिलाओं के लिए ज्यादा फायदेमंद होता है। इससे महिलाओं में ब्रेस्ट कैंसर का खतरा कई गुना कम हो सकता है। इन दोनों में कई प्रकार के ऐंटीऑक्सिडेंट्स पाए जाते हैं, जो हमारे शरीर के लिए काफी लाभदायक होता हैं।

न्यूयॉर्क की यूनिवर्सिटी ऑफ बफेलो और यूनिवर्सिटी ऑफ प्यूर्तो रिको में 600 महिलाओं पर की गई जॉइंट स्टडी में सामने आया कि कच्चा प्याज और लहसुन खाकर ब्रेस्ट कैंसर के खतरे को कम किया जा सकता है।

67 फीसदी तक कम हो सकता है खतरा
स्टडी में पता चला कि जिन महिलाओं ने दिन में एक से ज्यादा बार कच्चे प्याज और लहसुन को मिलाकर बनाए गए सॉस का सेवन किया, उनमें ब्रेस्ट कैंसर का खतरा 67 फीसदी तक कम पाया गया। हालांकि, प्याज-लहसुन को कच्चा खाना ही फायदेमंद है। इन्हें भूनने या पकाने से इनके ऐंटीऑक्सिडेंट्स खत्म हो जाते हैं जोकि कैंसर को हराने के लिए जरूरी माने जाते हैं।

अन्य तरह के कैंसर से भी बचाता है
विशेषज्ञों के मुताबिक, प्याज में अल्केनाइल सिस्टीन सल्फॉक्साइड्स पाया जाता है, जो एक कैंसररोधी तत्व माना जाता है। इसके अलावा स्टडी में यह सामने आया है कि प्याज-लहसुन का सेवन इंसानों में फेफड़े का कैंसर, प्रॉस्टेट कैंसर और पेट के कैंसर के रिस्क को भी कम करता है।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *