Home remedies will give relief from dengue

497 Views

डेंगू का प्रकोप अपने पांव पसारने लगा है। वैसे तो डेंगू को ठीक होने में काफी समय लगता है। इस बुखार में रोगी को तेज ठंड लगती है, इसके अलावा सिर, कमर और आंखों में तेज दर्द होता है। लेकिन कुछ ऐसे घेरलु उपाय है जो आपको डेंगू से लड़ने में मदद करेंगे। आइए जानते हैं इन उपायों के बारे में जिसे आप डेंगू जैसी बीमारी से निजात पा सकते है।

इस बीमारी में पपीते की पत्तियां काफी लाभदायक हैं। इसके लिए इन्हें पहले अच्छे से साफ कर लें और एक गिलास पानी में उबालें। अक्सर डेंगू में प्लेटलेट्स कम हो जाती है जिसको बढ़ाने में ये काफी फायदेमंद है और आप की इम्युनिटी भी बढ़ाती हैं।

इसके अलावा काली मिर्च और हल्दी भी डेंगू के इलाज में काफी कारगर साबित होती हैं। इसमें एंटी बैक्टेरियल और एंटी इंफ्रलामेट्री गुण पाए जाते हैं हालांकि इसे गर्म दूध के साथ लेना ज्यादा फायदेमंद होता है।

वहीं तुलसी भी इस बीमारी में काफी लाभदायक साबित हो सकती है। तुलसी की चाय डेंगू रोगी को बहुत आराम पहुंचाती है. दिनभर में तीन से चार बार चाय पीने से आराम मिल सकता है।

इसके अलावा अगर आपके घर में किसी को डेंगू का बुखार है तो ऐसे में नारियल पानी पीना ज्यादा फायदेमंद रहता है। इसमें एलेक्‍ट्रोलाइट्स, मिनरल और अन्‍य जरुरी पोषक तत्‍व पाए जाते है जोकि शरीर को मजबूत बनाते हैं।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *