Weather Update: दिल्ली-NCR में तेज हवा के साथ बारिश, मौसम हुआ सुहावना

Weather Update: दिल्ली-NCR में तेज हवा के साथ बारिश, मौसम हुआ सुहावना
Weather Update: राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र में आज (शुक्रवार) 15 सितंबर 2023 को सुबह तेज हवा के साथ बारिश होने से मौसम सुहावना हो गया।

इसी के साथ लोगों को गर्मी से राहत मिली है। वहीं भारतीय मौसम विज्ञान विभाग ने राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली में हल्की बारिश होने का पूर्वानुमान जारी किया है।

50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से चलेगी तेज हवा

भारतीय मौसम विज्ञान विभाग के एक अधिकारी का कहना है कि दिल्ली-एनसीआर में आज सुबह लगभग 09:30 बजे तक उत्तर-पश्चिम उत्तर प्रदेश से आने वाले बादलों के कारण 50 से 70 किलोमीटर प्रति घंटे की गति से तेज हवा चलने और मध्यम बारिश के साथ बीच-बीच में तेज बारिश होने की संभावना है। उधर, आज सुबह राजधानी दिल्ली के कई हिस्सों में आसमान में घटाएं घिरने से कुछ देर के लिए अंधेरा छा गया और बारिश भी हुई।

पूर्वी भारत और मध्य भारत में सक्रिय मानसून का अनुमान

मौसम विभाग ने पूर्वी भारत में आज और कल तथा मध्य भारत में सोमवार तक सक्रिय मानसून की स्थिति का अनुमान व्यक्त किया है। वहीं मौसम विभाग ने कहा है कि पश्चिम भारत में आज से 18 सितंबर तक वर्षा जारी रहेगी। कोंकण, गोवा, और महाराष्ट्र के तटीय इलाकों में आज से 18 सितंबर के बीच मध्यम से व्यापक वर्षा और बिजली गिरने व कुछ स्थानों पर बहुत अधिक वर्षा होने की संभावना है।

Also read: Emergency Alert Message: अचानक लाखों मोबाइल यूजर्स पर आया ‘इमरजेंसी अलर्ट मैसेज’, जानें क्या है वजह

गुजरात क्षेत्र में 16 से 18 सितंबर तक और सौराष्ट्र में 17 और 18 सितंबर को वर्षा हो सकती है। दक्षिण-पश्चिम उत्तर प्रदेश में 15 और पूर्वी राजस्थान में 17 सितंबर तक बारिश हो सकती है।वहीं तेलंगाना में आज कुछ स्थानों पर तेज वर्षा होने की संभावना है। वरिष्ठ वैज्ञानिक आर. के. जेनामणि का कहना है कि उत्तराखंड में 16 सितंबर तक मध्यम और कुछ स्थानों पर तेज वर्षा होने की संभावना है।

24 घंटों में छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश का अनुमान

स्काईमेट वेदर डॉट काम के पूर्वानुमान के अनुसार उत्तर-पश्चिम और उससे सटे पश्चिम मध्य बंगाल की खाड़ी के ऊपर कम दबाव का क्षेत्र उत्तरी ओडिशा और पश्चिम बंगाल तट के पास बंगाल की उत्तर-पश्चिमी खाड़ी के ऊपर कम दबाव वाले क्षेत्र में बदल गया है। अगले 2 दिन में इसके ओडिशा और छत्तीसगढ़ से आगे बढ़ने की संभावना है। अगले 24 घंटों के दौरान छत्तीसगढ़ और पूर्वी मध्य प्रदेश में मध्यम से भारी बारिश हो सकती है।

कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की भी संभावना

पश्चिम मध्य प्रदेश, विदर्भ, पूर्वी राजस्थान, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, केरल, तटीय कर्नाटक, लक्षद्वीप, अंडमान और निकोबार द्वीप समूह सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, कोंकण और गोवा, तेलंगाना, ओडिशा, झारखंड, बिहार, उत्तर प्रदेश, पंजाब, हरियाणा, जम्मू-कश्मीर, दक्षिण गुजरात, तमिलनाडु, आंध्र प्रदेश और पश्चिम राजस्थान के कुछ हिस्सों में हल्की बारिश की संभावना है।

Bureau

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *