IMD Rainfall Alert: UP-बिहार समेत इन राज्यों में तीन दिनों तक बारिश की चेतावनी

IMD Rainfall Alert: उत्तर प्रदेश, बिहार समेत कई राज्यों में आज से तीन दिनों तक बारिश का अलर्ट जारी किया गया है, जिससे कड़ाके की ठंड में मुश्किलें बढ़ने वाली हैं।

राष्ट्रीय राजधानी दिल्ली समेत पूरे उत्तर भारत में कड़ाके की सर्दी पड़ रही है। मौसम विभाग ने बताया है कि पंजाब, हरियाणा, उत्तर प्रदेश, राजस्थान में अगले दो दिनों तक कोल्ड डे से लेकर गंभीर कोल्ड डे की स्थिति बनी रहेगी।

इसके अलावा, उत्तर पश्चिम भारत के मैदानी इलाकों और पूर्वी भारत में अगले दो दिनों तक घने से घना कोहरा छाया रहेगा। उसके बाद ही धीरे-धीरे कोहरे की स्थिति में कमी आएगी।

न्यूनतम तापमान की बात करें तो पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, दिल्ली, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, राजस्थान में 6-9 डिग्री सेल्सियस के बीच रिकॉर्ड किया जा रहा है, जबकि पूर्वी उत्तर प्रदेश, उत्तरी मध्य प्रदेश, बिहार, झारखंड, पश्चिम बंगाल और सिक्किम में मिनिमम टेम्प्रेचर 10-12 डिग्री सेल्सियस के बीच चल रहा है।

पूर्वी राजस्थान, पश्चिमी मध्य प्रदेश, बिहार में सुबह केस समय घने से घना कोहरा देखने को मिल रहा है। वहीं, पश्चिमी राजस्थान, पश्चिमी उत्तर प्रदेश, गंगीय पश्चिम बंगाल, उत्तराखंड, असम जैसे राज्यों में भी घना कोहरा छाया रहा।

घने कोहरे और कोल्ड डे की चेतावनी
मौसम विभाग के अनुसार, पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, बिहार में चार और पांच जनवरी को सुबह के समय घने से घना कोहरा पड़ेगा। इसके अलावा, राजस्थान में चार और पांच जनवरी को घने से घना कोहरा छाया रहेगा। वहीं, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में चार जनवरी को घने कोहरे की स्थिति देखी जा सकती है।

जम्मू-कश्मीर, लद्दाख, हिमाचल प्रदेश, उत्तराखंड, ओडिशा, पश्चिम बंगाल, सिक्किम, असम, मेघालय, नगालैंड, मणिपुर, मिजोरम, त्रिपुरा में 5-6 जनवरी, उत्तरी यूपी, मध्य प्रदेश में चार और पांच जनवरी को घना कोहरा छाया रहेगा। पंजाब, हरियाणा, चंडीगढ़, राजस्थान में तीन और चार जनवरी, पश्चिमी उत्तर प्रदेश में तीन और चार जनवरी और पूर्वी उत्तर प्रदेश में तीन जनवरी को कोल्ड डे के हालात रहेंगे। वहीं, पूर्वी राजस्थान में चार और पांच जनवरी को शीतलहर चलने की संभावना है।

इन राज्यों में होगी बारिश
मौसम विभाग ने बताया है कि तमिलनाडु, साउथ केरल, लक्षद्वीप में अगले तीन से चार दिनों तक बारिश होगी। लक्षद्वीप में तीन से पांच जनवरी, केरल में चार से पांच जनवरी, साउथ तमिलनाडु में चार और पांच जनवरी और सात जनवरी को भारी बारिश होगी। वहीं, पूर्वी मध्य प्रदेश में चार और पांच जनवरी, उत्तर प्रदेश, बिहार और झारखंड में तीन से पांच जनवरी यानी कि तीन दिनों तक हल्की बारिश का अलर्ट है। वहीं, पश्चिमी मध्य प्रदेश में चार जनवरी को हल्की बारिश होने जा रही है।

IMD Rainfall Alert