Jharkhand Vistadome Coach: यात्री ले सकेंगे सफर का आनंद 12 सितंबर से

Jharkhand Vistadome Coach: यात्री ले सकेंगे सफर का आनंद 12 सितंबर से
Jharkhand Vistadome Coach: झारखंड में रेल यात्रियों की सहूलियत में एक और इजाफा होने वाला है। दरअसल, झारखंड में रेल यात्रियों को विस्टाडोम कोच में सफर करने का अनुभव मिलने वाला है।

इसके लिए झारखंड के रांची रेल मंडल में पहली बार विस्टाडोम कोच आने वाला है। यह कोच न्यू गिरिडीह-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस में लगेगा।

12 सितंबर को रांची पहुंचेगी ट्रेन

12 सितंबर को यह विशेष रेलगाड़ी एक विस्टाडोम कोच के साथ रांची पहुंचेगी। इसे सुबह 10 बजे गिरिडीह में हरी झंडी दिखाकर रवाना किया जाएगा। यह कोच बेहद खूबसूरत और सुखद अहसास कराने वाला होगा ।

ये होगा ट्रेन रूट

इस कोच के माध्यम से सरकार पर्यटकों को आकर्षित करने पर फोकस कर रही है। यह ट्रेन जमुआ, धनवार, महेशपुर, कोडरमा, हजारीबाग टाउन, बड़काकाना-मेसरा और टाटीसिल्वे होते रांची तक का सफर करेगी।

Also read: Mata Vaishno Devi Trains: नई दिल्ली और माता वैष्णो देवी कटरा के बीच आज से चलेंगी 2 स्पेशल ट्रेन

यात्री ले सकेंगे सफर का भरपूर आनंद

इसके पीछे उद्देश्य है कि विस्टाडोम से यात्री सफर का पूरा आनंद ले सकें। रास्ते में पड़ने वाले मनोरम और प्राकृतिक सौंदर्य को महसूस कर सकें। ट्रेन में कुल 13 कोच होंगे। न्यू गिरिडीह-रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस ट्रेन दूसरी रेलगाड़ी हजारीबाग टाउन से जुड़ेगी।

पर्यटन को मिलेगा बढ़ावा

रांची रेल मंडल के सीनियर डीसीएम निशांत कुमार ने यह विवरण साझा किया है। उन्होंने कहा कि यह पहला मौका होगा, जिसके तहत किसी ट्रेन में विस्टाडोम कोच जोड़ जा रहा है। ऐसा पर्यटन को बढ़ावा देने के उद्देश्य से किया जा रहा है।

कैसे होंगे विस्टाडोम कोच (Vistadome Coach)?

विस्टाडोम कोच में बड़े ग्लास की खिड़कियां हैं। इनमें छह पारदर्शी होंगी। यह यात्री को साइड के साथ ऊपर की तरफ के दृश्य देखने में मदद करेंगी। कोच का निर्माण आईसीएफ ने किया है। इस कोच में 42 से 44 यात्रियों के बैठने की व्यवस्था की गई है। इसकी सबसे बड़ी खासियत होगी इसकी शानदार सीट 180 डिग्री पर घूम सकेगी। शानदार पुशबैक होगी।

Bureau

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *